Google mera naam kya hai | गूगल मेरा नाम क्या है

नमस्कार दोस्तों Dealsclick.in में आपका स्वागत है। आज हम एक ऐसे रोचक टॉपिक के उपर बात करेंगे जो आप जरूर जानना चाहेंगे। अपने गूगल से पूछे होंगे गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera naam Kya hai) और आप चाहते होंगे गूगल भी आपका नाम बोले।

आज हम इस आर्टिकल में आपको तरीके बताएंगे, जिसको फॉलो करके आप भी गूगल को आपका नाम बुलवा सकते हैं । विस्तार में जानने के लिए अंत तक बने रहे।

दोस्तों आजके समय में हर कोई चाहता है की खुद का एक Assistant हो, जो दैनिक जीवन के कामों में आपका हेल्प करे, आपके साथ रहे, आपका काम आसान करे, आपको हेल्प करे, फाइनली ये ख्वाहिश गूगल ने पूरी कर दिया है ।

और दोस्तों  हर कोई गूगल में कुछ भी टाइप करके सर्च करने से ज्यादा कुछ बोल कर बिना टाइप करे सर्च करना पसंद करते है ।

इन सब जरूरतों को मद्दे नजर गूगल अपने Artificial Intelligence के मदत से  दिन ब दिन अपने नए नए फीचर्स लॉन्च कर रहा है, जिससे गूगल यूजर्स का सुविधा हो और यूजर्स का काम आसान हो। इसलिए  गूगल ने एक नए फीचर्स लॉन्च किया है ।

गूगल मेरा नाम क्या है? (google mera naam kya hai)
गूगल मेरा नाम क्या है? (google mera naam kya hai)

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera name Kya hai)

गूगल का ये नए फीचर है, Google Assistant  ये एक ऐसा फीचर है, जो आपके दैनिक जीवन में बहुत ही हेल्पफुल साबित होने वाला है । दोस्तों अजके फास्ट दूनिया में हर कोई चाहेगा की मोबाइल भी एक असिस्टेंट की तरह काम करे ।

बोलने से ही हर काम हो जाए, ना कि पहले की तरह अगर आप Message करना चाहते है तो अलग से टाइप करना पड़े , मेसेज चेक करना है तो इनबॉक्स खोल कर चेक करना पड़े, फोटो खींचना चाहे तो कैमरा ओपन करना पड़े, ऐसे बहुत सारे काम है जिनको पहले करने के लिए हमें अलग अलग ऐप में जाके इनको करना पड़ता था।

लेकिन Google Assistant के आने के बाद हमें एक सॉफ्टवेयर से ही सब काम आसानी कर पाते है , बो भी बिना कुछ टाइप करे, बोल कर । आपके बोलने से ही गूगल असिस्टेंट अपना काम तुरंत कर देता है।

गूगल असिस्टेंट के मदत से आप आपने नाम गूगल से बुलवा सकते है, जैसे आप बोलेंगे google mera naam kya hai या google mera naam kya hai batao  ये पूछेंगे तब गूगल आपका नाम बोलेगा और साथ में अगर आप अपना नाम बदल ना चाहते है तो आप गूगल को बोल सकते है कि आप अपना नाम बदलना चाहते हो और बदल कर दूसरा नाम गूगल सर्वर में सेव करा सकते है ।

दोस्तो गूगल का ये  फीचर बहुत ही इंटरस्टिंग और नॉलेजेबल है । क्यों की अगर आपको कोई भी इंफॉर्मेशन गूगल से चाइए होगा तो आपको टाइप करके सर्च करना नहीं पड़ेगा, आपको बस Google Assistant से सवाल पूछना है और Google Assistant आपको जवाब देगा बो भी बोल कर, है ना इंटरस्टिंग ।

Google People Card kya hai और Google People Card kaise banaye

Air Hostess kya hai | एयर होस्टेस बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

 

Google Assistant काम कैसे करता है ?

आज कल ज्यादातर नए मोबाइल में Google Assistant इनबिल्ड उपलब्ध  रहता है । मोबाइल के होम बटन  में क्लिक करने से Google Assistant option on होता है।

जिनके मोबाइल में Google Assistant का इनबिल्ड ऑप्शन नहीं है बो गूगल Playstore से Google assistant app install कर सकते है, 774 Kb का ऐप है । आपको बस गूगल एसिस्टेंट ऐप को इंस्टॉल करके ऑन करना है । और Google Assistant का आनंद उठना है।

Copywriting kya hai aur Kaise bane Copywriter?

Google Assistant का फीचर्स क्या क्या है?

1. गूगल से अपना नाम बुलवा सकते है, आप जब भी गूगल को बोलेंगे गूगल मेरा नाम क्या है (google mera naam kya hai)? तब गूगल आपका नाम बोलेगा ।

पहेली बार आप जब पूछेंगे तब आपका नाम नहीं बोलेगा। आपको बोलकर अपना नाम सेव करना होगा।

2. दूसरे का नाम जैसे आपका फ्रेंड, गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड, रिलेटिव्स जिसका भी चाहे  गूगल से बुलवा सकते है, लेकिन दोस्तो आपको पहले गूगल एसिस्टेंट से बोल कर सर्वर में सेव करना होगा ।

3. दोस्तों जब आपके पास बात करने वाला कोई नहीं होगा और अकेला बोर हो रहे हो तब आप समय काटने के लिए गूगल के साथ बात कर सकते है, एक एसिस्टेंट के तरह ।

4. गूगल एसिस्टेंट एक ऐसा गूगल का फीचर है जिसके हेल्प से आप अपने खाली समय में  बहुत  कुछ सीख सकते है  । दोस्तों आपको पता ही होगा गूगल में इतना ज्ञान का भंडार है।

जिन ज्ञान के मदत  से आप कोई भी विषय में अपना नॉलेज बढ़ा सकते है।

5. जब आपका मूड ठीक नहीं है तब गूगल एसिस्टेंट आपका मूड ठीक कर सकता है, चुटकुले और शायरी सुना कर। आप गूगल असिस्टेंट को बोल सकते है चुटकुले , शायरी सुनाने  के लिए और गूगल असिस्टेंट आपका भर पुर मनोरंजन कराएगा ।

6. आप गूगल असिस्टेंट से पूछ कर मौसम का हाल जान सकते है, किसी भी समय का मौसम का मिजाज जान सकते है।

7. आपको अपने किसी भी दोस्तों या रिश्तेदारों को कॉल या मेसेज करना है तो, आपको मेसेज या कॉल में जा कर टाइप करना नहीं पड़ेगा।

आप जब चाहोगे अपने गूगल असिस्टेंट को बोल कर कॉल या मेसेज करबा सकते है। लेकिन दोस्तो कॉन्टैक्ट नंबर आपके सिस्टम में सेव होने होंगे।

8. सबसे ज्यादा जरूरी चीज, आजके व्यस्त  समय में हमें आज कौनसा बार है, कौनसा तारीख , कौनसा महीना है ये याद नहीं रहेता , तब आप गूगल असिस्टेंट को पूछ कर पाता कर सकते है।

9. दोस्तों हम में से ऐसे बोहोत सारे लोग है जिनको अपने व्यस्त चलते बहुत सारे चीज भूल जाते है, जैसे सुभे पैनकार्ड कहा रक्खा , किसी को कुछ देना है, या  फिर लेना है, ऐसे बहुत  सारे चीज हैं जिन्हें गूगल असिस्टेंट को बोल कर रख सकते है ।और बाद में जब जब याद ना आए तब गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते है।

10. दोस्तों गूगल असिस्टेंट के हेल्प से आप अपना फेसबुक पोस्ट भी कर सकते है वह भी गूगल असिस्टेंट को बोलकर। इसके लिए आपको पहले थर्ड पार्टी द्वारा  आपका गूगल अकाउंट और फेसबुक अकाउंट को एकसाथ मिलाना  पड़ेगा।

11. गूगल असिस्टेंट सिक्योरिटी पर्पज से भी बहुत  ही एडवांस है ।आप अपना मोबाइल फोन को गूगल असिस्टेंट के मदत से लॉक कर सकते है ।

इसके लिए आपको पहले अपना वॉइस पासवर्ड गूगल असिस्टेंट को बोलना पड़ेगा । गूगल असिस्टेंट बहुत ही स्मार्ट और intelligent  है । आपके आवाज़ के बिना कोई भी आपका मोबाइल ऑन ही नहीं कर पायेगा ।

Roposo App kya hai और Roposo App से पैसे कैसे कमाए?

Referral code ka Matlab Kya hota hai | Referral code meaning in Hindi | A2Z जानकारी

 

दोस्तों  ये थे गूगल असिस्टेंट के कुछ फीचर्स और बहुत सारे फीचर्स है ,जिनको आप जब यूज करेंगे तब आपको पता चलेगा। अगर आप भी गूगल असिस्टेंट का कोई और फीचर्स जानते है तो कमेंट में जरूर लिखे ।

जरुर पढ़े :

Event Management kya hai | Types of Event Management

Lead Generation kya hai – What is Lead Generation in Hindi

Email marketing kya hai? Email marketing tutorial in Hindi

Content writing kya hai | 10 Content writing Tips

6 Common blogging mistakes jo new blogger karte hai

Conclusion

दोस्तों  हमारा ये informative आर्टिकल आपको कैसा लगा ? उम्मीद है मेरा आर्टिकल गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera naam Kya hai) आपको पसंद आया होगा ।

इस आर्टिकल के माध्यम से सरल हिंदी भाषा में आपको गूगल असिस्टेंट के कुछ फीचर्स बताने के कोशिश किया है ,आशा करता हूं आप समझ पाए होंगे   ।

अगर आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया है  तो अपने दोस्तों  के साथ शेयर जरूर करें और अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो कॉमेंट में जरूर पूछे। धन्यवाद  मेरे साथ पोस्ट में जुड़े रहेने के लिए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!