Data Science kya hai | Data Science in Hindi

नमस्कार दोस्तों मेरे ब्लॉग में आपका स्वागत है । आज हम जानेंगे Data Science kya hai (What is data science in hindi), डाटा साइंस क्यों जरुरी है, Data Scientist kya hai (what is data scientist in hindi)?

data-science-kya-hai-data-science-in-hindi

आँकड़ा विज्ञान (Data Science) डाटा से संबंधित अध्ययन  का नाम है, जिससे डाटा को कलेक्ट करके उस डाटा को एनालिसिस और store किया जाता है  ।

रॉ फॉर्मेट डाटा को एनालिसिस  करना और इस्तेमाल करने  को डाटा साइंस बोलते है । और जो डाटा को एनालिसिस करके डाटा में से यूजफुल डाटा निकालने का काम करने वाले को डाटा साइंटिस्ट बोला जाता है ।

Data Science kya hota hai ये तो हमे थोड़ा बहोत आईडिया हो गया है , अभी समझते है ये डाटा साइंस में डाटा क्या है ? डाटा का मतलब क्या होता है ?

 

डाटा क्या है? (What is Data in Hindi)

डाटा एक प्रकार के इनफार्मेशन होता है, जो हमलोग कंप्यूटर में स्टोर कर सकते है, डाटा टेक्स्ट के फॉर्म में हो सकता है, इमेज हो सकता है, वीडियो क्लिप्स, ऑडियो क्लिप्स, कंप्यूटर प्रोग्राम, ऐसे बहुत सरे प्रकार के डाटा हो सकते है , इन सबको डाटा कहते है।

 

डाटा साइंस क्यों जरुरी है ? (Why is Data Science Important in Hindi)

दोस्तों अगर आप देखेंगे तो इंटरनेट पर डाटा का भंडार पड़ा हुआ है, आजके डिजिटल जगत में डाटा बहुत ही इम्पोर्टेन्ट चीज़ हो चूका है , क्यों की जब हमलोग इंटरनेट के माध्यम से सोशल मीडिया पर कोई भी एक्टिवटी करते है ।

जैसे दोस्तों के साथ चैटिंग करते है, इमेज , वीडियो क्लिप , ऑडियो क्लिप्स का आदान  प्रदान करते है, या कोई सर्च करते है, ये सब डाटा ट्रांसमिशन के मदत से मुमकिन हो रहा  है।

इसलिए इन सारे बड़े डिजिटल मीडिया कंपनी के पास डाटा स्टॉक रहता है, क्यों की उनके पास अपने यूजर्स  होते है , उन कंपनी अपने डाटा अनलिसिस्ट के सहायता से कस्टमर्स के पसंद न पसंद, नीड और बिहेवियर को एनालिसिस कर सकते है

और उस हिसाब से कस्टमर के पसंद समझ  कर प्रोडक्ट, सर्विसेस सेल के लिए टारगेट कर सकते है।  इस तरह  डाटा साइंस के मदत से इन सब कंपनी को अपने टार्गेटेड कस्टमर मिल सकते है।

डाटा साइंस इम्पोर्टेन्ट क्यों है ? दोस्तों डाटा आयतन दिन प्रतिदिन तेज़ी से बढ़ रहा है, क्यों की दिन प्रतिदिन इंटेरनेट उसेर्स भी तेज़ी से बढ़ रहे है।

अगर आप डाटा आयतन ग्राफ देखेंगे तो पिछले  १० सालो में डाटा वॉल्यूम kb से Zb तक पहुंच चूका है, और भविष्य  में ये और तेज़ी से बढ़ने वाले है।  डाटा अगर बढ़ रहा है तो आप इमेजिन कर सकते है, डाटा साइंस भविष्य में किनता जरुरी होने वाला है।

 

Data scientist kya hai – what is data scientist in hindi

किसी भी कंपनी को मैनेज और अच्छी तरह से चलने के लिए एम्प्लोयी की जरुरत होती ही। वसई डाटा डील्स करने वाली कंपनी को, डाटा मैनेज करने के लिए एम्प्लोयी चाइये होता है, जो डाटा को मैनेज कर सके और इकठ्ठा  कर सके।

मैनेज और कलेक्ट करने के साथ इम्पोर्टेन्ट डाटा को स्टोर कर के रख सके, ताकि कंपनी उन डाटा के मदत से बिज़नेस कर पाये, डाटा सेल करके प्रॉफिट कमा पाए और कंपनी को कामियाब बना पाए।

जैसे जैसे कंपनी बड़ा होता है, बड़े होने के साथ साथ कंपनी के डाटा वॉल्यूम भी बढ़ता रहता है, एक डाटा साइंटिस्ट का मुख्य काम होता है कलेक्ट किये हुए डाटा में से इम्पोर्टेन्ट डाटा को निकालना और उन डाटा को कंपनी के हित में लगाने वाले कामो के लिए रेडी करना।

एक डाटा साइंटिस्ट को मशीन लर्निंग, डाटा माइनिंग और एनालिटिक्स जैसे फील्ड का ज्ञान और इन सभी में स्किल्ड होना आवश्यक होता है।  और साथी साथ कोडिंग और अल्गोरिथम में मास्टर होना बहुत ही आवश्यक होता है।

एक डाटा साइंटिस्ट डाटा को ग्राफिकली , इमेज और वीडियोस के रूप  में स्टोर करके रक्खे ताकि कंपनी के लिए स्टोर करके रख सखे और बाकि बचा डाटा को सेल करके कंपनी के बिज़नेस को ग्रो कर सखे।

एक अच्छे डाटा साइंटिस्ट में भरपूर ज्ञान के साथ बुद्धि और अनुभब होने की आवश्यकता  होती है , क्यों की डाटा साइंटिस्ट के लिए ये बहुत ही महत्वपूर्ण होता है की वह डाटा को कैसे रखता है , और लोगो को समझा पाने का स्किल होना चाइये की कौनसा डाटा किस काम के लिए है। 

 

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए क्या करे – Data science course kya hai

Data scientist kya hai (what is data scientist in hindi) ये तो आप समझ चुके होंगे, अभी जानते है, Data scientist को कीन किन स्किल्स की आवश्यकता होती है।  एक डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए किसी भी बक्ती को बेचलर डिग्री जैसे इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, आईटी, फिजिक्स, मैथ्स आदि के उपर बेचलर डिग्री रहेना जरूरी होता है।

इन सब सब्जेक्ट्स में बैचलर डिग्री कंप्लीट करने के बाद आप डाटा साइंस कोर्स में डिग्री या डिप्लोमा कर सकते है ।

बहुत सारे यूनिवर्सिटी है जहां से आप डाटा साइंस कोर्स कर सकते हो। और बहुत सारे ऐसे यूनिवर्सिटी है जहां पर डिस्टेंस एजुकेशन भी उपलब्ध है ।

जहां से आप काम के साथ साथ डाटा साइंस स्टडी भी कर सकते हैं।

या फिर नॉलेज के लिए आप इंटरनेट से पढ़ सकते है, आपको Google में online data science course in hindi या learn data science in hindi लिख कर सर्च करने से बहुत सरे फ्री गाइड मिलेंगे, इनको पढ़ कर आप Data Science का अच्छा खासा जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

 

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए कितना समय लगता है?

एक अच्छा डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए जरूरी होता है आपका डाटा साइंस में कितना अनुभव और स्किल है। बैचलर डिग्री ख़तम करने बाद १ से २ साल लगता है डाटा साइंस का डिग्री पाने के लिए।

अपने स्किल और अनुभव बढ़ाने के लिए डाटा साइंस में हॉयर स्टडी भी किया जा सकता है ।

 

क्या डाटा साइंस मुश्किल है?

डाटा साइंस फील्ड  थोड़ा मुश्किल तो है ,  लेकिन असंभव नहीं, अगर आपका रुचि और आग्रह है तो आप ईजिली किसी  भी फील्ड के सब्जेक्ट्स हो आप सीख सकते है ।

डाटा साइंटिस्ट का काम बहुत ही हार्डवर्किंग काम माना जाता है, इसलिए इस फील्ड में डाटा साइंटिस्ट को सैलरी भी अच्छा मिलता है  ।

जरुर पढ़े :

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google mera naam kya hai)

Lead Generation kya hai – What is Lead Generation in Hindi

Google People Card kya hai और Google People Card kaise banaye

 

Conclusion

दोस्तों हमारा आर्टिकल आपको कैसा लगा ? उम्मीद है ये आर्टिकल Data Science kya hai (What is data science in hindi), आपको पसंद आया होगा ।

Data Science in Hindi  आर्टिकल के माध्यम से सरल हिंदी भाषा में आपको Data Science kya hota hai? डाटा साइंस क्यों जरुरी है, Data Scientist kya hai (what is data scientist in hindi) समझाने की  कोशिश किया है ,आशा करता हूं आप समझ पाए होंगे ।

मेरा ये आर्टिकल आपको पसंद आया है  तो अपने दोस्तों  के साथ आर्टिकल को शेयर जरूर करें और अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो कॉमेंट में जरूर पूछे।

धन्यवाद 

Leave a Comment

error: Content is protected !!