Google Discover Kya hai | वेबसाइट को Google discover में कैसे लाए 6 tips

Google Discover Kya hai और ब्लॉगर के लिए कितना useful है? अगर आप एक नए ब्लॉगर हो, अपने ब्लॉग/वेबसाइट सुरु तो कर दिया है, कंटेंट भी regularly post कर रहे हो फिर भी आपके साइट में ट्रैफिक बिल्कुल नहीं है तो आप निराश मत हो, Google Discover गूगल का एक ऐसा Source है जिसके मदद से आप अपने साइट पर भर भर कर क्वालिटी ट्रैफिक लेके जा सकते हैं, बिना कोई Backlink के झंझट के।

आज हम जानेंगे Google Discover Kya hai , कैसे आप अपने वेबसाइट को Google Discover में ला सकते है, और और वेबसाइट ट्रैफिक increase कर सकते है?

 

Google-discover-feed

Google Discover Kya hai – What is Google Discover in hindi

Google Discover एक ऐसा गूगल फीड सिस्टम है, जिसमें गूगल यूजर्स के इंटरेस्ट को समझ कर कंटेंट सजेस्ट करता है।

हम जब गूगल App को या फिर गूगल क्रोम को एंड्रॉयड या आईओएस प्लेटफॉर्म पर खोलते है तब सर्च के नीचे जो आर्टिकल गूगल द्वारा दिखाई जाती है इनको Google Feed या Google Discover फीचर्स कहा जाता है ।

Google Discover जो फीड सजेस्ट करता है वह किसी रैंकिंग के बेस पर नहीं होता है, ये सब गूगल यूजर्स के इंटरेस्ट को इमैजिन करके दिखाता है। जैसे अगर आप गूगल सर्च में या फिर App में कोई टॉपिक या प्रोडक्ट ज्यादा सर्च करते है तो उसके आधार पर गूगल आपका इंटेस्ट को Imagine करके कुछ Suggestion फीड करता है।

Graphic design kya hota hai in hindi और kaise bane

Network marketing kya hai और नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए 5 फायदे

 

Google Discover और Google Feed में क्या अंतर है

Google Discover और Google Feed भले ही नाम में अंतर हो लेकिन दोनों के काम basically समान ही है।

Google Feed को दिसंबर 2016 को गूगल द्वारा शुरू किया गेया था। इसके बाद 2017 में गूगल द्वारा कुछ algorithm को अपडेट किया गया था जिसका मूल लक्ष्य था यूजर्स को सर्च करने में मदद करना।

2018 सन में गूगल द्वारा फिर से गूगल फीड को नए नाम और नए ब्रांड के साथ Google Discover नाम से शुरू किया गया, जिसका मुख्य लक्ष्य है यूजर्स के सर्च एक्सपीरियंस को बेहतर से बेहतर बनाना ताकि सर्च करने से पहले यूजर्स को सर्च सजेशन मिल पाए ।

Blog article ko copy hone se kaise bachaye

 

Google Discover का खासियत क्या क्या है ?

1) Google Discover highly personalized है। मतलब आपका कंटेंट जिस भी niche के हो उस कंटेंट के के अनुसार रीडर्स आपको मिल जाएंगे।

 

2) दूसरी खासियत Google Discover के ये है, गूगल फीड हर रीडर्स के लिए अलग होता है, इसमें कंटेंट ranked

होने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

 

3) तीसरी खासियत Google Discover की सबसे ज्यादा important क्यों है ? क्यों कि गूगल discover feed readers के इंटरेस्ट के उपर निर्भर करता हैं, इसलिए इसमें कीवर्ड की इतना जरूरत नहीं पड़ती हैं। ये पूरी फीड गूगल सिस्टम अपने मशीन लियरनिंग के बेज पर ऑटोमैटिक generate करता है।

 

Blog पर traffic बढ़ाने के 7 genuine तरीके

Blog post ko google search engine me kaise laye 5 tips

 

वेबसाइट को Google Discover में कैसे लाए?

दोस्तो Google discover में अपने आर्टिकल को जल्दी से लाने के लिए ऐसे कोई कोडिंग, plugin, tricks, जुगाड नहीं है । इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करने है और थोड़ा efforts लगाना है।

वेबसाइट को Google Discover में कैसे लाए 6 Tips जिसको फॉलो करके आप भी अपने आर्टिकल को Google Discover में ला पाएंगे और Quality ट्रैफिक Quantity में अपने साइट पर ड्राइव कर पाएंगे।

 

Pay attention to the Indexing

Indexing सबसे महत्वपूर्णऔर ध्यान देने बाला चीज़ है, क्यों की अगर आपका पोस्ट गूगल ने Index कर लिया है तो इसका मतलब गूगल बूट ये जान चूका है, की आपके आर्टिकल कौनसे niche में है, और उसेर्स के कौनसे quarry में आपका आर्टिकल को Google Feed में दिखाना है।

हमने ये देखा है Google Feed गूगल के सिस्टम automatically generate करता है, for example अगर आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी के ऊपर है, और गूगल ने आपके ब्लॉग के एक आर्टिकल जो computer क्या है ये index किया है तो जब भी कोई रीडर कंप्यूटर के वारे में बार बार सर्च कर रहा है तो ज्यादा chances हे आपका आर्टिकल उस रीडर के Google Discover में Suggest हो। Google Discover में आर्टिकल को लाने के लिए जितना हो सके अपने आर्टिकल के Indexing में ध्यान दीजिये।

 

Add Structured Data or Schema Data

हमने पहले पॉइंट में ये जाना है की Google Discover में आने के लिए ये बहुत ही जरुरी है की गूगल आपके पोस्ट को जाने और समझे, आपके पोस्ट उसेर्स के कौनसे Question को solve रहा है।

और गूगल को ये बताने के लिए की आपका पोस्ट किस बिषय में है, सबसे आसान तरीका है Structure data or Schema Data अपने पेज पर आर्टिकल, ब्लॉग पोस्ट, न्यूज़ आर्टिकल, FAQ जिस भी टाइप का स्कीमा डाटा लगाया जा सकता है जरुरु लगाए।

स्कीमा डाटा गूगल को कन्फर्म तरीके से ये बताता है, आपके पेज का पूरा बिबरन गूगल को जानने में मदद करता है , आपका पेज कौनसे पर्पस के हैं और उसेर्स के कौनसे Question को Solve कर रहा है।

अगर आप अपने Discover फीड को चेक करते हो तो आप ये जरूर देखेंगे ज्यादातर पेज में स्कीमा डाटा जरूर इस्तेमाल किया गया है।

 

Make Clear Topic

अगर आप चाहते है की आपका पेज गूगल discover में आए तो आप एक टॉपिक को clearly एक्सप्लेन करे, ताकि उसेर्स और गूगल आपका पर्पस समझ पाए , आप कौनसे प्रश्न का उत्तर बताना चाहते है. to the point Explain करे, और जितना हो सके आर्टिकल को to the point रकने की कोशिस करिये।

जैसा टाइटल है , ऐसे जवाब होने चाइये। आर्टिकल को लम्बा करने के लिए टॉपिक के बाहर कुछ न लिखे।

google Discover Feed सिर्फ खाली जगह को फील करने के लिए नहीं बनाई गयी है , ये जो फैंसी algorithm और machine learning पर इतना खर्च करके गूगल फीड बनाया जाता है, इसके पीछे गूगल का एक ही उद्देश्य है, की रीडर्स के quarry का सही answer मिल पाए। रीडर्स उस फीड पर क्लिक करे और पड़े।

अगर आपका आर्टिकल किसी एक टॉपिक रीडर्स को समझा पाए और रेडर्स बार बार क्लिक करे और पढ़े तब Discover algorithm को लगेगा ये सही पेज है और आपके पेज को Discover Feed में ज्यादा प्रमोट करेगा।

 

 Use Big Image

Google Discover Feed एक Visual फीड है यानि की टेक्स्ट से ज्यादा पार्ट Images के होते है इसलिए जितना हो सके अच्छे और बड़े साइज के इमेजेज इस्तेमाल करिये।

गूगल के गाइड लाइन के हिसाब से अपने पेज में कम से कम 1200 pixels width वाली इमेजेज को इस्तेमाल करने चाइये।

और अपने पेज में large टाइप का Max-Image-preview नाम का robot tag इस्तेमाल करे । बड़े इमेज इस्तेमाल करने से discover अपने फीड में उस इमेज को अच्छी तरह से प्रेजेंट कर पायेगा और यूजर उस में क्लिक करे इस का संभावना बढ़ जाएगी।

 

Make Web stories

Web stories गूगल Discover Feed में दिखाई जाते है। आप अपने आर्टिकल को Web stories में convert करके Google Discover Feed में लाने के Chances को बड़ा सकते है ।

आप Web stories में Images, वीडियोस, ऑडिओस के कॉम्बिनेशन को मिला के Web stories को इंटरेस्टिंग बना सकते है और Google Discover Feed में रीडर्स को attract कर सकते और क्लिक बड़ा सकते है।

 

Boost Page Performance

Google Discover Feed में आर्टिकल को लेन के लिए सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता अपने पेज के performance को बूस्ट करना। क्यों की अगर आपके पेज लोड होने में ज्यादा समय लग रहा है, आपके thumbnail को उसेर्स क्लिक करता है और पेज ओपन होने में ज्यादा समय लगाता हे तो उसेर्स आपके पेज को बिना खोले मूव कर देंगे दूसरे पेज में, इससे गूगल को नेगेटिव इम्प्रैशन चला जायेगा और इससे पेज Google Discover Feed में आने का चान्सेस कम हो जायेगा। अपने आर्टिकल पेज में कम से कम कोडिंग का इस्तेमाल करे , पेज लोडिंग स्पीड को बढ़ाये।

 

इसे भी पढ़े :

Referral code ka Matlab Kya hota hai | Referral code meaning in Hindi | A2Z जानकारी

Hotel Management Kya hai और kaise kare पूरी जानकारी

6 Common blogging mistakes jo new blogger karte hai

Network marketing kya hai और नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए 5 फायदे

 

 

Conclusion

दोस्तों आज इस पोस्ट के मद्धम से Google discover Kya hai और वेबसाइट को Google discover में कैसे लाए और वेबसाइट ट्रैफिक कैसे बढ़ाये कुछ टिप्स आपके साथ डिसकस किया है, आशा करता हु आपको पसंद आया होगा और इस पोस्ट से आपको कुछ न कुछ सिखने को मिला होगा।

अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो Comment में जरूर पूछे। मेरे ब्लॉग के साथ जुड़े रहने के लिए धन्यबाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!