Google Web Stories kya hai और Google Web Stories का इस्तेमाल कैसे करें

नमस्कार दोस्तों Google web stories kya hai जैसा कि हम जानते है, गूगल आजके समय में बहुत ही बड़ी कंपनी है और आए दिन गूगल कुछ ना कुछ नए फीचर्स तथा Updates करते रहेता है यूजर्स के अच्छे Experience के लिए।

ऐसा एक नए फीचर्स सुरु किया है जिसका नाम है Google Web Story । आज हम जानेंगे Google Web Stories kya hai और Google Web Stories का इस्तेमाल कैसे करें? Benefits of Google Web Stories तथा Google Web Stories Guidelines क्या है , Google Web Stories Tutorial विस्तार से जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

 

Google-web-stories-kya-hai

 

Google Web Stories Kya hai – What is Google Web Stories in Hindi

Google Web Stories एक engaging content medium है जो Visually Story telling के लिए Specially mobile devices को टर्गेट करके गूगल दुआरा बनाया गया है।

Google Web Stories इमेज, Short videos और कुछ लाइट एनिमेशन द्वारा बनाई जाती है। जो गूगल App के Search Option के निचे दिखाई देती हैं और जब यूजर्स उस Content को क्लिक करेंगे तब ये full screen में यूजर्स को दिखाई देगी, और यूजर्स उस कंटेंट का Experience कर पाएंगे।

फेसबुक, इंस्टाग्राम और YouTube के तरह गूगल ने भी Stories का आनंद गूगल उसेर्स के लिए लेके आया हैं। जो Android तथा IOS प्लेटफॉर्म पर गूगल App में  उपलब्ध है ।

Google Web Stories Google ने दो साल पहले लॉन्च किया था लेकिन तब Stories of the Web के नाम से लॉन्च किया गया था । तब इतना ज्यादा फीचर्स भी नहीं था इसलिए उतना पॉपुलर नहीं हुआ, लेकिन अभी नए तथा एडवांस फीचर्स और अपडेट्स के साथ आया हैं ।

ये नेया Updates Nov 2021 तारिक को गूगल द्वारा अपने इस Stories.google में बताया गया है। एक बढ़िया बात ये है कि गूगल अपने इस नए फीचर्स को यूजर्स के साथ प्रोमोट भी कर रहा है।

गूगल इस एडवांस फीचर्स का आनंद ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाने के लिए Recently एक Google Web Story WordPress प्लगइन भी लॉन्च कर दिया है । Google Web Stories के मदद से नए ब्लॉगर भी अपने वेबसाइट पर भर भर के ट्रैफिक ड्राइव कर पाएंगे।

Google Discover Kya hai | वेबसाइट को Google discover में कैसे लाए 6 tips

 

Google Web Stories का इस्तेमाल कैसे करें ?

Google Web Stories WordPress users बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते है । इसके लिए नीचे दिए गए कुछ आसान से Steps को फॉलो करने होंगे। चलिए इन स्टेप्स की समझते है।

Steps को अच्छे तरह से समझने के लिए इस video को जरूर देखे।

 

 

Google web stories का मुद्रीकरण (monetize) कैसे करें – Google web stories से पैसे कैसे कमाए

Google web stories से पैसे कमाने के तरीके क्या क्या है

 

1) Google web stories में AdSense Ads लगा कर पैसे कमाए

दोस्तो अगर आपको Google AdSense का approval मिल चुका है तो आप आसानी से अपने वेब स्टोरी को मुद्रीकरण (monetize) कर पाएंगे। इसके लिए आपको कुछ Steps को फॉलो करने होंगे Google web stories setting में Google AdSense Code को जोड़ने होंगे ।

दोस्तो एक चीज का ध्यान जरूर रखें वेब स्टोरी को कम से कम 10 या उससे ज्यादा Pages के बनाए ताकि उसेर्स  को Google web stories में आपका ads दिखे । कम pages वाला वेब स्टोरी बनाने से यूजर्स को Web Stories में ads शो ही नहीं करेगी ।

Google web stories ads लगाके Google web stories को Monetize करने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और वीडियो में बताई गई स्टेप्स को फॉलो करें।

 

 

2) Google Web Stories में Affiliate Marketing से पैसे कमाए

वेब स्टोरी को Affiliate प्रोग्राम के मदद से Monetize कर सकते है। दोस्तो आप किसी भी एफिलिएट प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल कर सकते है ।

आपको जिस भी प्रोडक्ट को सेल करना है उससे related कुछ लाइंस लिखने है , जैसे अगर आप Perfume सेल करना चाहते है तो उस Perfume से जुड़े कुछ टिप्स वेब स्टोरी में शेयर करने है और लास्ट पेज में उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक लगा देना है ।

लेकिन दोस्तो एक चीज का जरूर ध्यान रखें आपके वेब स्टोरी में लिंक सिर्फ एक ही हो और वेब स्टोरी interesting हो, ऐसा हो लोगो को पढ़ने में आकर्षक लगे, तो ही आपके वेब स्टोरी को लोग अंत तक पढ़ेंगे और last Page तक पढ़ेंगे तो एफिलिएट लिंक को लोगो द्वारा क्लिक करने का Chances भी बड़ जाएंगे ।

 

Benefits of Google Web stories in Hindi – Web Stories के फायदे क्या है

दोस्तों पहले Organic Traffic  वेबसाइट पर लाने के लिए बहुत इंतेज़ार करना पड़ता था, आप 1000 वर्डस का आर्टिकल लिखोगे, SEO करोगे उसके बाद अच्छे तरह से Optimize करके पब्लिश करने के बाद भी कुछ दिन इंतज़ार करना पड़ता था कि कब आर्टिकल गूगल में रैंक हो और Organic Traffic आए । लेकिन अभी Organic Traffic के लिए आपको उतना इंतज़ार करना नहीं पड़ेगा ।

आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस इस्तेमाल करते है तो ईजिली Web Stories बना सकते हैं ,Google web stories में seo उतना important नहीं हैं basic SEO करने से भी हो जाता है । और आप अगर Google web stories seo और Google web stories Guidelines को फॉलो करके Regularly वेब stories बना कर अपलोड करते है तो गूगल से भर भर कर ट्रैफिक आप अपने वेबसाइट पर ड्राइव कर सकते है।

 

Google web stories Guidelines

अपने Google web stories को Google Discover में लाने के लिए कुछ आसान और महत्वपूर्ण Guidelines को फॉलो करने होंगे । वह Guidelines किया है चलिए जानते है।

1. Use Copyright free Content

ये पहला और बहुत ही महत्वपूर्ण Point हैं, आप एक ब्लॉगर है तो आप ये जरूर जानते होंगे गूगल कभी भी कॉपीराइट कंटेंट को पसंद नहीं करता है।

गूगल वेब stories में आप जो भी इमेज, videos, तथा Text इस्तेमाल करेंगे वह कॉपीराइट free होने चाइये ।

कॉपीराइट फ्री इमेज और videos के लिए Pixabay, pixels जैसे वेबसाइट्स से कॉपीराइट free इमेज और videos को डाउनलोड करके Google web stories में इस्तेमाल कर सकते है ।

 

2. Use Minimum Text

दूसरा Point है आप अपने Google web stories में heavy text का इस्तेमाल ना करे, text 180 words
से ज्यादा ना हो और text image के बॉटम में इस्तेमाल करे ।

 

3. Avoid Low Quality Pixel

दोस्तों low Quality images और videos Google web stories में कभी भी इस्तेमाल ना करे, हमेशा Google web stories में High Definition Images और Videos इस्तेमाल करे। इसका मतलब ये हैं low Quality Pixel का इमेज या वीडियो जो यूजर्स को धुंधला दिखाई दे ये कभी भी इस्तेमाल न करे । गूगल ये कभी नहीं चाहता है कोई यूजर्स गूगल को बीच में छोड़ कर चला जाए ।

 

4. Narrate story in proper Sequence

Web stories बनाने के समय में स्टोरी Sequence जरूर maintain करे , मतलब आप अगर कोई स्टोरी web stories में दिखाना चाहते है तो Step 1 के बाद Step 2 होने होंगे । ये नहीं की Step 1 से Step 3 या 4 में चले जाए।

अगर आप अपनी Web stories में Proper Sequence maintain नहीं करेंगे तो आपका वेब स्टोरी कभी भी Google Discover में नहीं आएगी ।

 

5. Don’t Make Incomplete Stories

Incomplete Web Stories ना बनाए । आप अगर अपनी Web Stories में किसी 5 टिप्स को बता रहे हो तो आपका Web Stories में 5 tips होने चाइये । ये नहीं की 1, 2 tips बता कर 5 no tips को बताने लगे और नीचे अपने वेबसाइट या App लिंक डालकर बोले पूरी जानकारी पाने के लिए लिंक में क्लिक करे,

दोस्तो ये गलती कभी नहीं करे । आप वेब स्टोरी संक्षिप्त में पूरी कहानी को बयां करे नाकी आप यूजर्स को अधूरी जानकारी दे, आपका कंटेंट स्टोरी टेलिंग होने चाइये । में ये नहीं कह रहा हूं लिंक ना लगाएं, आप अपनी 1 लिंक जरूर लगाए लेकिन प्रॉपर तरीके से ।

 

6. Use Short Video clips

दोस्तो अगर आप Web Stories में वीडियो इस्तेमाल करते है तो वीडियो 15 sec तक होने चाइए, इससे ज्यादा समय के वीडियो क्लिप्स को इस्तेमाल मत करे ।

 

7. Use Portrait Dimension (google web stories dimensions)

Google Web Stories हर पेज Portrait में होने होंगे । Portrait का मतलब होता है vertically हम जो YouTube short YouTube में देखते है उसको Portrait Dimension कहा जाता है।

 

8. Always Use Caption

आप अपनी Web Stories में Caption जरूर इस्तेमाल करे, Caption का मतलब Text, क्यों की आपका Web Stories Google में शो होती है और कोई आपका Web Stories देख रहा है और उस टाइम में किसी कारण से यूजर का मोबाइल साइलेंट हो तो उसेर्स आपका Web Stories sound को सुन नहीं पाएंगे तो आपका Text देख कर यूजर को समझ आजाय आपका वेब स्टोरी किस टॉपिक पर हैं ।

 

9. Maintain Web Stories Pages

आपका Web Story minimum 5 pages के होने चाइए, minimum 5 pages और Maximum 30 pages, 5 pages से कम पेज का वेब स्टोरी कभी न बनाए जिससे आपका मेहनत बेकार न जाये । मेरा रिकमेंडेशन है कम से कम 10 pages का Web Story जरूर बनाए।

ऐसे बहुत सारे और Point  हैं, मैंने सिर्फ 9 Important points इस आर्टिकल में शेयर किया है, ताकि आपका वेब स्टोरी जल्द से जल्द Google Discover में शो करे और आपको Google Web Story से Unlimited Organic ट्रैफिक मिल पाए।

 

Related Question 

क्या हम Google Web Stories सिर्फ WordPress पर ही बना सकते हैं ?

नहीं आप अगर ब्लॉगर इस्तेमाल करते है तो भी आप वेब स्टोरी बना सकते हो । इसके लिए आप https://makestories.io वेबसाइट  इस्तेमाल कर सकते है ।

वर्डप्रेस यूजर्स सिर्फ एक प्लगइन को इस्तेमाल करके ईएसिली वेब स्टोरी बना सकते है। Google Web Story WordPress में कैसे बनाए ये जानने के लिए उपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

 

Google web stories कितनी लम्बी होनी चाहिए ?

Google web stories आप minimum 5 pages ka और maximum 30 pages के बना सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े :

Blog article ko copy hone se kaise bachaye

6 Common blogging mistakes jo new blogger karte hai

Content writing kya hai और कैसे बने |10 Content writing Tips

Copywriting kya hai और No.1 Copywriter Kaise bane?

 

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल में Google web stories kya hai ये सरल भाषा में  बताने की कोशिस किया है।  आशा करता हूँ Google Web Stories का इस्तेमाल कैसे करें? Benefits of Google Web stories तथा Google web stories Guidelines क्या है ये आप समझ पाए होंगे ।

अगर आप मेरे आर्टिकल को फॉलो करके आप अपने वेबसाइट पर traffic लाने में और  Google web stories से पैसे कमा पाते हो तो Comment में जरूर लिखे और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

आपका अगर इस आर्टिकल के ऊपर कोई भी सवाल या सुझाव है तो Comment Box में या Contact में जरूर पूछे। धन्यबाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!